Ad12

Ad

आक के पौधे का विभिन्न बीमारियों में विविध तरह के उपयोग || Various uses of Aak.

आक के पौधे के विविध प्रयोग 

     प्रभु प्रेमियों! सत्संग ध्यान के क्रमानुसार परिचय में आपका स्वागत है । आज हम सीखेंगे- आक के पौधे का विभिन्न बीमारियों में विविध तरह के उपयोग। 

आक के पौधे का विभिन्न बीमारियों में विविध तरह के उपयोग
आक के पौधा

विविध रोगों में आक का प्रयोग


1. आक के पीले पत्ते पर घी चुपड कर सेंक कर अर्क निचोड़ कर कान में डालने से आधा सिर दर्द जाता रहता है। बहरापन दूर होता है। दाँतों और कान की पीड़ा शांत हो जाती है।

2. आक के कोमल पत्ते मीठे तेल में जला कर अण्डकोश की सूजन पर बाँधने से सूजन दूर हो जाती है। तथा कडुवे तेल में पत्तों को जला कर गरमी के घाव पर लगाने से घाव अच्छा हो जाता है। एवं

3. पत्तों पर कत्था चूना लगा कर पान समान खाने से दमा रोग दूर हो जाता है। तथा हरा पत्ता पीस कर लेप करने से सूजन पचक जाती है।

4. आक के पत्तों को गरम करके बाँधने से चोट अच्छी हो जाती है। सूजन दूर हो जाती है। आक के फूल को जीरा, काली मिर्च के साथ बालक को देने से बालक की खाँसी दूर हो जाती है।

5. दूध पीते बालक को माता अपनी दूध में देवे तथा मदार के फल की रूई रूधिर बहने के स्थान पर रखने से रूधिर बहना बन्द हो जाता है। 

     आक का दूध लेकर उसमें काली मिर्च पीस कर भिगोवे फिर उसको प्रतिदिन प्रातः समय मासे भर खाय 9 दिन में कुत्ते का विष शाँत हो जाता है। परंतु कुत्ता काटने के दिन से ही खावे ।

     आक का दूध पाँव के अँगूठे पर लगाने से दुखी हुई आँख अच्छी हो जाती है।

6. बवासीर के मस्सों पर लगाने से मस्से जाते रहते हैं। बरें काटे में लगाने से दर्द नहीं होता। चोट पर लगाने से चोट शाँत हो जाती है।

7. जहाँ के बाल उड गये हों वहाँ पर आक का दूध लगाने से बाल उग आते हैं। तलुओं पर लगाने से महिने भर में मृगी रोग दूर जाता है।

8. आक के दूध का फाहा लगाने से मुँह का लक्वा सीधा हो जाता है। 

     आक की छाल को पीस कर घी में भूने फिर चोट पर बाँधे तो चोट की सूजन दूर हो है तथा 

     आकी जड को दूध में औटा कर घी निकाले वह घी खाने से नहरू रोग जाता रहता है।


प्रभु प्रेमियों !  हमारे सत्संग ध्यान स्टोर से आक से बने विविध प्रकार के औषधि एवं तेल ऑनलाइन मंगा सकते हैं ।  इसके लिए 7547006282 पर व्हाट्सएप द्वारा मैसेज करें.














       प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान के क्रम परिचय के इस पोस्ट का पाठ करके आप लोगों को पता होना चाहिए कि इसमें   आक के विभिन्न प्रयोग।   Various uses of Aak.  आदि बातें।  ऐसी ही जानकारी के बाद भी अगर आपके मन में किसी प्रकार का संदेह या कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट करें। इस प्रवचन के बारे में अपने इष्ट मित्रों को भी बताएं, जिससे वे भी लाभ उठा सकें। सत्संग ध्यान ब्लॉग   के   सदस्य बने  इससे आपको आने वाले प्रवचन या पोस्ट की सूचना नि:शुल्क   रहेगी।




सत्संग ध्यान स्टोर  (Satsang Dhyan Store

सत्संग ध्यान स्टोर ||  Satsang Dhyan Store
सत्संग ध्यान स्टोर 

     प्रभु प्रेमियों ! सत्संग ध्यान से संबंधित हर प्रकार की सामग्री के लिए आप हमारे "सत्संग ध्यान स्टोर (Satsang Dhyan Store)" से ऑनलाइन मंगा सकते हैं । इसके लिए हमारे स्टोर पर उपलब्ध सामग्रियों-सूची देखने के लिए    👉 यहां दबाएं। 


आक के पौधे का विभिन्न बीमारियों में विविध तरह के उपयोग || Various uses of Aak. आक के पौधे का विभिन्न बीमारियों में विविध तरह के उपयोग  || Various uses of Aak. Reviewed by सत्संग ध्यान on 4/08/2023 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

कृपया वही लोग टिप्पणी करें जिन्हे कुछ जानने की इच्छा हो । क्योंकि यहां मोक्ष पर्यंत ध्यानाभ्यास का कार्यक्रम चलता है। उससे जो अनुभव होता है, उन्हीं चीजों को आप लोगों को शेयर किया जाता है ।फालतू सवाल के जवाब में समय बर्बाद होगा। इसका ध्यान रखें।

Popular Posts

Ads12

Blogger द्वारा संचालित.